Skip to main content

वीर बहुटी
वीरांगना सूजा कँवर राजपुरोहित
मारवाड़ की लक्ष्मी बाई ✊
क्रमशः

  15
बहादुर सिंह हक बक से रह गये
ये क्या हुआ लाडनू में
विश्वस्त लोगों को बुलवाया
बात चीत चली जल्द बाजी में !
16
तभी सूजा पुरुष वेश में
हाथ लम्बी छड  बन्दूक लिये
ठाकुर दादा से हँस कर बोली
में हूँ ना दादा फिर  चिंता किस लिये !
17
जब तक लाडनू की बेटी
सूजा की सांसों में सांसें है
काली गौरी सेना की
परछाई छू जाये क्या दम है !
18
वादा करती हूँ दादों सा
कह बन्दूक हवा मैं लहराई
जीते जी दुश्मन घुस ना पायेगा
कह सूजा ने दहाड़ लगाई !
19
तुरत फुरत सेना गठित हुई
सूजा के नेतृत्व मैं खुल कर
राहु दरवाजा मुख्य मोर्चा
बनाया सूजा ने चुन कर !
20
इन सारी बातों से थी
काली गौरी सेना अंजान
हमला किया लाडनू पर
क्या दम होगा ये मान !
21
जब हमला किया लाडनू पर
उत्तर प्रतिउत्तर मिला बराबर
अंग्रेजों की सेना का मन डोला
विफल हो रहे वो क्यों सरासर !
22
ये क्या यहाँ कहाँ से सैनिक
बराबर मुकाबला करते है
बन्दूक .गोलियाँ तीर  तलवार भी
यहाँ सैकड़ों चलते है !
23
भाग खड़ी हुई अंग्रेजों की पलटन
पल भर भी खड़ी ना रह पाई
सूजा की वीरता  के आगे
सिट्टी पिट्टी गोल हो गई भाई !
24
इस युद्ध से समझ गये फिरंगी
अब दाल ना गलने पायेगी
आजाद होकर रहेगा भारत
अंग्रेजी  सरकार ना टिकने पायेगी !
25
कई वीर घायल हुए
शहीद हुए कई  सरदार
घायल होकर भी हँसती थी
सूजा वीरांगना सी गुलनार !
26
20 वर्षीय सूजा
तनिक नहीं घबराई
विजय परचम लहराती हुई
दादा ठाकुर के सन्मुख आई
27
ओज भरा था आंखों मैं
भुजा अभी फड़कती थी
घायल थी वीर सिंहनी
पर मन्द मन्द  मुस्काती थी !
28
गदगद हो गये बहादुर सिंह
नैन अश्रु जल भर आये
राजस्थानी पाग पहना सूजा  को
सम्मान से आसन बैठाये !
29
और गरज कर बोले ठाकुर
आज घोषणा करता हूँ
सूजा नहीं वीर सूरज सिंह
नाम आज से धरता हूँ !
30
यही नहीं बोले ठाकुर सा
जब भी सूरज सिंह आयेगा
दरबारी सहित राज परिवार खड़ा हो
सम्मान उसे दर्शायेगा !
31
पुरुष भेष मैं सदा रहेगी
कह तलवार एक कमर बांधी
आपसी और महिलाओं के झगड़े का
सब सूजा ही फैसला देगी !
32
लाडनू शहर  जय जय सूजा
जय सूरज सिंह से गूँज रहा
वीर प्रसूता लाडनू नभ मंडल
धन धन सूजा बोल रहा !
33
हर जलसे उत्सव में सूजा को
विशेष निमंत्रण मिलता था
सुख दुख सबकी सुनती
आदर भाव सरसता था !
34
65 वर्ष सूजा ने जीवन के
अपने लाडनू को दे डाले
सेवा भाव और पूर्ण समर्पण
आत्म सम्मान और शौर्यता से !
35
सन 1902.में सूजा ने
शांत भाव अंतिम शयन किया
आत्मा परमात्मा में लीन हो गई
परम धाम को गमन किया !
36
लाडनू  राज आज भी
सूजा राजपुरोहित को याद करें
वीरांगना के हर कर्म को
शत शत बार नमन करें !
37
चारण भाट गीत गाते है
लोक गीतों की नायिका है
वीर रस की बात चले तो
प्रथम सूजा की ही चर्चा है !

डा इन्दिरा  ✍






Comments

  1. ओज मई वीरांगनाओं का ओज मई चरित्र चित्रण।
    साधुवाद ।

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular posts from this blog

वीरांगना सूजा कँवर राजपुरोहित मारवाड़ की लक्ष्मी बाई

वीर बहुटी वीरांगना सूजा कँवर राज पुरोहित मारवाड़ की लक्ष्मी बाई ..✊ सन 1857 ----1902  काल जीवन पथ था सूजा कँवर  राज पुरोहित का ! मारवाड़ की ऐसी वीरांगना जिसने 1857 के प्रथम स्वाधीनता संग्राम मैं मर्दाने भेष में हाथ मैं तलवार और बन्दूक लिये लाड्नू (राजस्थान ) में अंग्रेजों से लोहा लिया और वहाँ से मार भगाया ! 1857 से शुरू होकर 1947 तक चला आजादी का सतत आंदोलन ! तब पूर्ण हुआ जब 15 अगस्त 1947 को देश परतंत्रता की बेड़ियों से मुक्त हुआ ! इस लम्बे आंदोलन में राजस्थान के योगदान पर इतिहास के पन्नों मैं कोई विशेष  चर्चा नहीं है ! आजादी के इतने  वर्ष बीत जाने के बाद भी राजस्थानी  वीरांगनाओं का  नाम और योगदान कहीं  रेखांकित नहीं किया गया है ! 1857 की क्रांतिकी एक महान हस्ती रानी लक्ष्मी बाई को पूरा विश्व जानता है ! पर सम कालीन एक साधारण से परिवार की महिला ने वही शौर्य दिखलाया और उसे कोई नहीं जानता ! लाड्नू  में वो मारवाड़ की लक्ष्मी बाई के नाम से जानी और पहचानी जाती है ! सूजा कँवर का जन्म 1837 के आस पास तत्कालीन मारवाड़ राज्य के लाडनू ठिकाने नागौर जिले ( वर्तमान मैं लाडनू शहर )में एक उच्च आद

वीरांगना रानी द्रौपदी

वीरांगना रानी द्रौपदी धार क्षेत्र क्राँति की सूत्रधार .! रानी द्रौपदी निसंदेह ही एक प्रसिद्ध वीरांगना हुई है जिनके बारे मैं लोगों को बहुत कम जानकारी है ! छोटी से रियासत की रानी द्रौपदी बाई ने अपने कामों ये सिद्द कर दिया की भारतीय ललनाओ मैं भी रणचण्डी और दुर्गा का रक्त प्रवाहित है ! धार मध्य भारत का एक छोटा सा राज्य जहां के  निसंतान  राजा ने  देहांत के एकदिन पहले ही अवयस्क छोटे  भाई को अपना उत्तराधिकारी घोषित किया 22 मैं 1857 को राजा का देहांत हो गया ! रानी द्रौपदी ने राज भार सँभला ! रानी द्रौपदी के मन मैं क्राँति की ज्वाला धधक रही थी रानी के राज संभालते ही क्राँति की लहर द्रुत गति से बह निकली ! रानी ने रामचंद्र बाबू को अपना दीवान नियुक्त किया वो जीवन भर रानी के समर्थक रहे ! सन 1857 मैं रानी ने ब्रितानिया का विरोध कर रहे क्रांतिकारीयों  को पूर्ण सहयोग दिया सेना मैं वेतन पर अरब और अफगानी सैनिक नियुक्त किये जो अंग्रेजों को पसंद नहीं आया ! अंग्रेज रानी द्रौपदी की वीरता और साहस को जानते थे सम उनका खुल कर विरोध नहीं करते थे ! और रानी कभी अंग्रेजो से भयभीत नहीं हुई उनके खिलाफ क्रँतिक

वीर बहुटी जालौर की वीरांगना हीरा दे

वीर बहुटी जालौर की वीरांगना हीरा दे सम्वत 1363(सन 1311) मंगल वार  वैशाख सुदी 5 को दहिया हीरा दे का पति जालौर दुर्ग के गुप्त भेद अल्लाउद्दीन खिलजी को बताने के पारितोषिक  स्वरूप मिले धन की गठरी को लेकर बेहद खुश घर को लौट रहा था ! उसे जीवन मैं इतना सारा धन पहली बार मिला था ! सोच रहा था इतना धन देख उसकी पत्नी हीरा दे कितनी खुश होगी ! युद्ध की समाप्ति के बाद इस धन से उसके लिये गहने और महल बनवाउगा और दोनों आराम से जीवन व्यतीत करेंगे ! अल्लाउद्दीन के दरबार मैं उसकी बहुत बड़ी हैसियत  समझी  जायेगी ! वो उनका खास सूबेदार कहलायेगा ! ऐसी बातैं सोचता हुआ घर पहुंचा ! कुटिल मुस्कान बिखेरते हुए धन की गठरी पत्नी हीरा दे के हाथों मैं देने हेतु आगे बढ़ा .... पति के हाथों मैं इतना धन .चेहरे की कुटिल मुस्कान .और खिलजी की युद्ध से निराश हो कर जाती सेना का वापस जालौर की तरफ लौटने की खबर ...हीरा दे को धन कहाँ से और कैसे आया इसका का राज  समझते देर नहीं लगी ! आखिर वो भी एक क्षत्राणी थी ! वो समझ गई उसके पति दहिया ने जालौर किले के असुरक्षित हिस्से का राज अल्लाउद्दीन की फौज को बता कर अपने जालौर देश और पालक राजा